Subscribe Us

SEO क्या है ? SEO कैसे करते हैं ? पूरी जानकारी।

अगर आप एक नए ब्लॉगर या वेबसाइट बनाये हो तो आपको हमेशा यही सुनने को मिलेगा की अपने ब्लोग्स की अच्छे से SEO करनी चाहिए। अगर ब्लोग को सर्च रैंकिंग में आगे लाने हैं तो, ऐसे में नए ब्लॉगर को SEO के बारे में पता ही नहीं होता और वे परेशान हो जाते है की कैसे क्या करें ? तो आज मै आपको SEO क्या है ? और SEO कैसे करते हैं ? के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।

जब भी कोई ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाना चाहता है। ऐसे में अक्सर लोग या तो वीडियोस या ब्लॉग बना कर लोगो के सामने प्रस्तुत करते है, जिससे उन्हें कमाई होती है। ऐसे में सबसे बड़ा चैलेंज यही है की हम अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक कैसे पहुंचाया जाए। तो इसका एक ही और आसान सा जवाब है, SEO करके। 

जब तक आप अपने कंटेंट का SEO नहीं करते हैं, तब आपका कंटेंट ज्यादे लोगों तक नहीं पहुँचता हैं। ऐसे में अगर ऑनलाइन ज्यादे पैसे कमाना चाहते है, तो आपको SEO आना बहुत जरूरी है।

SEO क्या है ?

SEO kya hai, SEO kaise Karen, SEO ke Fayde


SEO एक ऐसी टेक्निक है, जिसको करके हम अपने कंटेंट जैसे ब्लॉग या वीडियोस को गूगल या किसी सर्च इंजन में रैंकिंग को इम्प्रूव कर सकते हैं। सर्च इंजन कई सारे हैं जैसे Bing, Yahoo, Google etc. जिसमे से यहां गूगल सबसे ज्यादा पॉपुलर सर्च इंजन है। और SEO की  मदद से ही हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग को रैंकिंग में पहले स्थान पर ला सकते हैं। 

चलिए मै आपको एक उदाहरण से बताता हूँ, मान लीजिये आपने गूगल पर सर्च किया "पिंग क्या है?" तब आपके सामने पहले पेज पर कुछ रिजल्ट्स शो होंगे। अब यह पहले पेज पर जो सबसे पहला रिजल्ट है, वो समझिये की सबसे ज्यादा पॉपुलर है, और उस ब्लॉग पोस्ट की SEO अच्छे से की गयी है।

Seo kise kare.


सबसे ज्यादा ट्रैफिक इसी तरह के वेबसाइट पर आते हैं, जो सर्च रैंकिंग में सबसे ऊपर होते हैं। ज्यादा ट्रैफिक का मतलब है की उस वेबसाइट से अर्निंग भी ज्यादा आएगी। तो अगर आप भी ब्लॉगर हैं, तो अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए आपको SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

SEO Kaise karte hain


SEO फुल फॉर्म क्या है?

SEO का फुल फॉर्म "Search Engine Optimization" होता है।

 

ब्लॉग का SEO करना जरूरी है क्या ?

जहां तक मेरा अनुभव है, नए ब्लोग्गेर्स के लिए SEO को समझना थोड़ा कठिन होता है। ऐसे उनके मन में यही चलता है कि क्या SEO करना जरूरी है ? तो मैं आपको बता दूँ, अगर आपको ब्लॉगिंग में सफलता चाहिए तो कंटेंट writing के साथ उसका SEO करना बहुत जरूरी है। हालाँकि SEO सीखना इतना भी कठिन नहीं है, बस आपको थोड़ा सर्च रिजल्ट्स और सर्च कीवर्ड्स को समझना है।  जिसको मैं आगे आपको डिटेल में समझाऊंगा।

ब्लॉग का SEO कैसे करें ?

मैं आपको अपने अनुभव से बताऊंगा कि आप अपने ब्लॉग का SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन ) कैसे करें? ब्लॉग के SEO का ध्यान आपको ब्लॉग लिखते समय ही ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपका कंटेंट आसानी से किसी भी सर्च इंजन पर रैंक हो सके। तो चलिए मै ब्लॉग टॉपिक सेलेक्ट करने से लेकर ब्लॉग का seo करने तक की बातें स्टेप बय स्टेप बताता हूँ -

  • सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक चुनना होगा, कि आपको ब्लॉग लिखना किस टॉपिक पर हैं। और फिर उस पोस्ट को गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं कि कितने ब्लॉग पहले पेज पर रैंक कर रहा है। और उनका पोस्ट लिखने का तरीका क्या है ?
  • उसके बाद आपको सबसे ज्यादा ध्यान ब्लॉग कीवर्ड्स पर देना चाहिए। अगर आप अच्छे कीवर्ड्स का use ब्लॉग में करेंगे तो आपका पोस्ट जल्दी रैंक हो सकेगा। 
  • कीवर्ड रीसर्च करने के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर टूल का इस्तेमाल कर सकते है, जो बिलकुल फ्री है।

 
  • कीवर्ड रीसर्च से आपको अच्छे कीवर्ड्स का पता लगने के बाद, आपको उन कीवर्ड्स को अपने ब्लॉग पोस्ट और टाइटल में उसे करना चाहिए। 
  • अपने ब्लॉग पोस्ट में इमेज जरूर लगाए, और उस इमेज में alt text और इमेज टाइटल जरूर डाले, इससे आपके पोस्ट का इमेज भी रैंक करेगा और आपको ज्यादे विज़िटर्स मिलेंगे। 
  • इसके अलावा आप ज्यादे विज़िटर्स लाने के लिए सोशल मीडिया शेयर का भी प्रयोग कर सकते हैं, जैसे आप अपने पोस्ट को फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, पिनटेरेस्ट आदि पर भी शेयर कर सकते हैं।
  • SEO से आप अपने वेबसाइट को पहले स्थान पर रैंक करा सकते हैं, जैसे मान लीजिये की आपके जैसे शामे कंटेंट किसी दूसरे वेबसाइट पर भी है, तो अगर आपके पोस्ट का SEO अच्छा है तो आप उसके पोस्ट से आगे अपने पोस्ट को रैंक करा सकते हैं। 
  • SEO हमेशा आपको अपने वेबसाइट को आगे रखने में मदद करता है।

SEO के प्रकार -

जैसा की  पहले ही बताया है कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कई तरीको से SEO कर सकते हैं। इसी के अनुसार इस कुछ प्रकार में बांटा गया है। जिसको मै आपको आगे पुरे डिटेल में बताने वाला हूँ, तो चलिए जानते हैं की SEO के कितने प्रकार है-

SEO को मुख्य रूप से दो भागो में बांटा गया है-

SEO के प्रकार, Types of SEO, Types of SEO in Hindi

ON Page SEO (ऑन पेज SEO)

यह एक वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करने का वह तरीका है, जिसमे खासतौर पर कीवर्ड्स का ज्यादा ध्यान रखा जाता है, एक नए वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजन पर रैंक करने के लिए इसी तरीके का ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसमें आपके जैसे टॉपिक पर पहले ले लिखे हुए ब्लोग्स की एनालिसिस करके यह पता करना होता हैं की कौन कीवर्ड सबसे ज्यादा सर्च किये जाते हैं। और फिर आपको भी उन्ही कीवर्ड्स को टारगेट करते हुए एक अच्छी पोस्ट लिखनी चाहिए। 

जिससे गूगल क्रॉलर आपके पोस्ट को सर्च रैंकिंग में आगे शो करेगा और आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिलेगी। अच्छे टेम्पलेट का अपने वेबसाइट के लिए चुनना बेहद जरूरी होता है, क्युकी इससे भी आपके ब्लॉग की रैंकिंग इम्प्रूव होती हैं। 

ON Page SEO करते समय आपको आपको पोस्ट के टाइटल, मेटा डिस्क्रिप्शन आदि पर भी ध्यान देना चाहिए क्युकी यह भी इसी का पार्ट है। 

अगर आप इस तरीके से एक अच्छा और क्वालिटी कंटेंट लिखते हैं, तो आपके पोस्ट जल्दी से गूगल पर रैंक होने लगेंगे और आप ज्यादा ट्रैफिक और इनकम बना सकते हैं। 

OFF Page SEO (ऑफ पेज SEO)

OFF Page SEO में आपको सारा काम आपके पोस्ट और वेबसाइट से बाहर का होता है, इसको अगर आसान शब्दों में बताये तो अपने वेबसाइट पर सर्च रिजल्ट्स के अलावा किसी दूसरे प्लेटफार्म से ट्रैफिक लाना। 

इसमें आपको दूसरे ब्लॉगर या सोशल मीडिया में एक्टिव इन्फ्लुएंसर जो आपके क्षेत्र से सम्बन्ध रखता हो। उससे संपर्क करके अपने पोस्ट का लिंक उनके प्लेटफार्म पर शेयर करवा सकते हैं, अगर वे कोई वेबसाइट चलते हैं जिस पर अच्छी ट्रैफिक आती हो तो आपके वेबसाइट का बैकलिंक आपको मिल सकता है। 

इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट का लिंक शेयर करके ट्रैफिक ला सकते हैं। कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, पिनटेरेस्ट, क्वोरा, लिंकेडीन आदि हैं जहां आप अकाउंट बनाकर अपने ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते है। 

आप किसी ब्लॉगर से कॉन्टेक्ट करके उनके लिए गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं, जिसके बदले आपको वो अपने वेबसाइट पर बैकलिंक दे सकते हैं, या आपके ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते हैं।

तो इस तरह से आप OFF Page SEO का इस्तेमाल करके आपने ब्लॉग पर ज्यादे ट्रैफिक हासिल कर सकते हैं। इस तरह से SEO करने का एक और फायदा है की आपके वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी जल्दी इम्प्रूव हो जाती है।

ये दो ऐसे SEO के प्रकार है जो लगभग हरेक ब्लॉगर या कंटेंट राइटर इसका इस्तेमाल करता है। इसके अलावा आपको मैं एक और SEO के बारे में बताने वाला हूँ। जिसको लोकल बिज़नेस को इम्प्रूव करने के लिए किया जाता है और वो है Local SEO।

Local SEO (लोकल SEO)-

आपको इतना तो पता चल ही गया है की लोकल SEO का इस्तेमाल हम किसी भी वेबसाइट को किसी स्पेसिफिक लोकेशन पर सर्च रैंकिंग में लाने के लिए करते हैं। इसमें लोकल लोगो के बेहेवियर और सर्चिंग हैबिट्स को ट्रैक करके उसी अनुसार वेबसाइट तैयार किया जाता है। 

चलिए आपको उदाहरण से समझाता हूँ ," मान लीजिये किसी जगह पर लोगो में साइकिल खरीदने का क्रेज हैं, और उस रीजन में "ATLAS" ब्रांड के साइकिल को सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। ऐसे में उस एरिया का साइकिल शॉपकीपर अपने वेबसाइट पर उसी ब्रांड के साइकिल के बारे में डिटेल्स बताते हैं। तो जाहिर सी बात हैं की लोग उसके वेबसाइट को विजिट करेंगे और अगर इंटरेस्टेड हुए तो खरीद भी सकते हैं। " जिससे उस शॉपकीपर को फायदा होगा। 

तो इसी तरीके से लोकल SEO का यूज़ करके लोकल बिज़नेस को इम्प्रूव किया जाता है। 

कई वेबसाइट तो अपने वेबसाइट को सर्च रैंकिंग में पहले आने के लिए Paid Ads भी चलाते हैं, ताकि वे ऑनलाइन विज़िटर्स को अपने कस्टम में बदल सके।

Organic Results vs Inorganic Results -

  • Organic Results - जब आप अपने वेबसाइट पर अच्छी SEO करके सर्च रैंकिंग में आगे आकर अपने वेबसाइट पर फ्री में ट्रैफिक लाते है। ऐसे सर्चेस को Organic Result या organic Seaches कहते हैं। 
  • Inorganic Results - यदि आप अपने वेबसाइट के लिए ads Campaign चलाकर ट्रैफिक लाते है, जिसके लिए आपको पैसे pay करने होते है। उससे आने वाले सर्चेस को Inorganic Results या Inorganic Searches कहते हैं।
तो दोस्तो इस ब्लॉग में हमने आपको बताया की "SEO क्या है ? ","SEO कैसे करते हैं ?","SEO के कितने प्रकार हैं ? और ऑर्गेनिक vs इनऑर्गेनिक सर्चेस के बारे में। उम्मीद हैं आपको सारी बातें अच्छे से समझ में आ गयी होगी। अगर कही आपको कोई भी सवाल पूछना हो या कोई सुझाव देना हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। 

दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी है तो अपने दोस्तों में भी शेयर जरूर करें।

|| धन्यवाद || 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ