Subscribe Us

फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

मेरे प्यारे मित्रो, आज का यह पोस्ट थोड़ा अलग होने वाला हैं, जिसमे हम विचार करने वाले हैं उन तरीको के बारे में जिससे हम फेसबुक का इस्तेमाल सही दिशा में कर सकते है। अभी तक हो सकता है की आप फेसबुक  सिर्फ और सिर्फ दोस्त बनाने, चैट करने और फोटोज देखने के लिए करते आ रहे होंगे। लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके दिम्माग में ये बात तो आ ही जाएगी की जिस फेसबुक  सिर्फ  कीमती समय बर्बाद करते हैं उससे आप अच्छे खाशा पैसे कमा सकते हैं। 
अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में रूचि रखते हैं, तो आपको पता ही होगा की कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म्स जैसे यूट्यूब, स्नैक वीडियो आदि हैं। जहां से लोग पैसे कमा रहे हैं और अपना घर चला रहे हैं। मैं आपको बता देना चाहता हूँ की जैसे लोग दूसरे प्लेटफॉर्म्स से पैसे कमाते हैं वैसे ही आप फेसबुक से भी अच्छा पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए आगे मैं आपको बताता हूँ की फेसबुक पर वो कौन कौन से तरीके हैं जिससे हम पैसे कमा सकते हैं या अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

 फेसबुक क्या है ?

जहां तक मेरा अनुमान है की आप सभी को यह तो पता ही होगा की फेसबुक क्या है? फिर भी मैं आपको फेसबुक के बारे में बता देता हूँ। 
फेसबुक एक निःशुल्क सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जिसे वह हर इंसान इस्तेमाल कर सकता है जो इंटरनेट की दुनिया से वाकिफ है। फेसबुक के निर्माता मार्क ज़ुकेरबर्ग हैं, जिन्होंने इसे अगस्त 2005 में दुनिया के सामने लांच किया।

 हालाँकि इसे 2004 में ही बनाया गया था तब इसे "The Facebook" नाम दिया गया था, जो बाद में बदलकर फेसबुक कर दिया गया।  तब से आज तक यह इसी नाम से प्रचलित है। 

इसमें आप अपने लिए अकाउंट बनाकर नए नए फ्रेंड्स पुरे देश-विदेश से बना सकते है, उनके साथ चैट कर सकते है। इसमें आप अपने फोटोज और वीडियोस भी शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा आप और भी बहुत कुछ फेसबुक के माध्यम से कर सकते हैं। जिसको की हम आगे इसी पोस्ट में बताने वाले हैं।

चलिए अब कुछ मुख्या मुद्दे की बात करते है की कैसे हम फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं?

फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?


फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके :-

जब भी बात पैसे कमाने की आती है तो आपको समझना चाहिए की आपको कुछ अच्छा ही करना पड़ेगा। अगर आप अभी तक फेसबुक का उपयोग सिर्फ फोटो अपलोड या लाइक और डिसलाइक के लिए करते हैं तो फेसबुक कभी भी इस तरह के काम के लिए पैसे नहीं देती है। इसके लिए आपको कुछ ऐसा करना पड़ेगा जो किसी दूसरे व्यक्ति के जीवन में कुछ वैल्यू ऐड करता है, और ज्यादे संख्या में लोग आपके कंटेंट को देखना, पढ़ना पसंद करते है।
चलिए, अब मैं आपको कुछ तरीके बताता हु जिससे आप अपने कंटेंट के दम पर अच्छे पैसे कमा सकते हैं -

फेसबुक वीडियोस - वीडियोस बनाकर पैसे कमाने का तरीका अभी के समय में काफी प्रचलन में हैं क्युकी ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म आ गया हैं जहाँ आप वीडियोस बनाकर पैसे कमा सकते हैं। ठीक, उसी तरह अब फेसबुक पर भी आप वीडियोस बनाकर अपलोड कर सकते हैं। जिसके बदले आप पैसे कमा सकते हैं, हाँ इसके लिए कुछ फेसबुक की भी टर्म्स एंड कंडीशन हैं जिसको पूरा करने के बाद ही आप पैसे कमाने के लिए eligible होंगे। 
अगर आप पहले से ही वीडियो sharing प्लेटफॉर्म्स जैसे यूट्यूब पर काम कर रहे हैं तो आप अपनी वीडियोस को फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं, फेसबुक पर आपको ज्यादा reach मिलती है जिससे आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचता है और आप ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं।

फेसबुक पेज - अगर आप फेसबुक यूजर हैं, तो आपको कई ऐसे फोटोज या memes देखने को मिलेंगे जो funny, entertaining और कुछ एडुएशनल भी होते है। जो आमतौर पे लोगो को काफी पसंद भी आते हैं, ऐसे पेजेस पर लाखो - करोडो में फॉलोवर्स होते है। अगर आप भी इसी तरह के पिक्चर बनाना पसन् करते हैं , तो आपको आज ही एक फेसबुक पेज बना लेना चाहिए। 
ऐसे पिक्चर और फनी इमेज और कार्टून बनाकर आप लाखो लोगो को आकर्षित कर सकते हैं। अगर आपके कंटेंट उनको पसंद आता है तो जरूर आपको फॉलो करेंगे, जिससे आप अपने फेसबुक पेज पर मार्केटिंग कर के काफी सारा पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग - अगर आपको गेमिंग या लाइव स्ट्रीमिंग का शौक है, तो आप अपने शौक फेसबुक लाइव स्ट्रीम के जरिये भी पूरा कर सकते हैं।  यहां आप लाइव स्ट्रीमिंग से पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप पहले से  दूसरे प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं तो आप उसी वीडियोस को फेसबुक पर भी लाइव कर सकते हैं।

स्पोंसर्ड पोस्ट से- अगर आपका फेसबुक पेज लोगो में काफी प्रसिद्ध है, आपको स्पोंसर्ड पोस्ट लगाने के लिए कई सारे ब्रांड्स रिक्वेस्ट करते हैं। जिसे लगाने के बदले आपको पैसे के लिए ऑफर किया जायेगा। जहां आप पैसे के लिए अपने अकॉर्डिंग डील कर सकते हैं।


ये कुछ तरीके हैं, जिससे आप फेसबुक पर भी काम करके पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिसको आप फेसबुक पर अप्लाई करके काफी सारे पैसे कमा  सकते हैं। तो दोस्तों आशा करता हूँ की जितने तरीको के बारे में आपको मैंने आपको बताया हैं वो आपको जरूर पसंद आयी होगी। 

अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव हैं तो हमें जरूर बताये, हम आपके समस्या का समाधान  पूरी कोशिश करेंगे।

अंत में एक सवाल आपसे की क्या आप अभी  फेसबुक का इस्तेमाल अर्निंग के लिए करते हैं या आने वाले समय में करना चाहते है ? हमें कमेंट  जरूर बताये। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ