Subscribe Us

ब्लॉगर के लिए 5 फ़ास्ट और रेस्पॉन्सिव फ्री थीम्स || 5 free fast & responsive templates for blogger.

अगर आप ब्लॉगर पर ब्लॉग्गिंग करते हैं, तो आपको पता होगा की इसपर आपको कोई भी अच्छा थीम्स नहीं देखने को मिलता हैं। जो देखने में प्रीमियम और लुकेबल हो। आपमें से कई लोग कमेंट करते रहते हैं की कुछ अच्छे थीम्स बताइये जो ब्लॉगर के लिए अच्छा है।  तो आज के इस ब्लॉग में मै 5 ऐसे ही टेम्पलेट्स या थीम्स के बारे में बताने वाला हु जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग के लिए कर सकते हैं। इस लिस्ट को मैंने कई थीम्स को देखने और समझने के बाद शामिल किया हैं। इन सभी थीम्स की ख़ास बात यह है की ये काफी फ़ास्ट और रेस्पॉन्सिव थीम्स है जिससे आपके वीवर्स का इंटरेस्ट बनेगा और आप ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

Responsive Themes क्या हैं ?

दोस्तों मै थीम्स की लिस्ट बताने से पहले, रेस्पॉन्सिव थीम्स क्या होते हैं और हमें रेस्पॉन्सिव थेम्स ही क्यों इस्तेमाल करना चाहिए के बारे में डिसकस करते है। 
रेस्पॉन्सिव थीम्स वैसे थीम्स होते  हैं, जो किसी भी वेबसाइट के कंटेंट्स जैसे टेक्स्ट, इमेज या वीडियो को उस डिवाइस (मोबाइल या कंप्यूटर ) के डिस्प्ले के अनुसार फिट कर देता है जिससे आपके विज़िटर्स को अच्छा यूजर एक्सपीरियंस मिले।
 कोई भी टेम्पलेट या थीम रेस्पॉन्सिव होने  साथ साथ फ़ास्ट भी होना उतना ही महत्वपूर्ण है, अगर आपका थीम फ़ास्ट नहीं है तो आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत स्लो हो जाएगी, और आपके वेबसाइट लोड होने में ज्यादा लगेगा। जो यूजर के ऊपर आपके वेबसाइट के प्रति नकारात्मक विचार पैदा कर सकता है। जिससे लोग आपके वेबसाइट विजिट करने से बचेंगे। 

5 free, fast & responsive templates for blogger:

अब मै आपको 5 फ़ास्ट, फ्री और रेस्पॉन्सिव थीम्स के नाम बताने वाला हूँ, जिसको मैंने अपने अनुसार रेटिंग करके आपके लिए प्रस्तुत कर रहा हूँ। यहा मैंने पहला थीम को बेस्ट थीम माना हैं, आप अपने अनुसार जो अच्छा लगे  थीम को अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. NewsLog theme for Blogger :

इस थीम को मैंने फर्स्ट प्लेस पर रखा हैं, क्युकी यह मुझे पर्सनली बहुत ज्यादा पसंद आया। इस थीम का लेआउट एक ब्लॉग वेबसाइट के लिए परफेक्ट है। हालाँकि यह सिंपल थीम है, लेकिन यह काफी फ़ास्ट थीम है जिससे इसका लोडिंग टाइम बहुत कम हैं।

Click here - Theme Preview
Click here - Download Theme

2. MiniBox Blogger Template

इस टेम्पलेट को मैंने दूसरे नंबर पर रखा है, हालाँकि यह भी ब्लॉग्गिंग के लिए परफेक्ट और सूंदर थीम है। जिसका प्रीव्यू और डौन्लोडिंग लिंक आपको निचे मिल जायेगा।

Click here - Theme Preview
Click  here - Download Link

3. Vector Blogger Theme

तीसरे नंबर पर वेक्टर ब्लॉगर थीम को रखा गया हैं, यह थीम भी ब्लॉग्गिंग के लिए बेस्ट टेम्पलेट हैं। अगर आप adsense से मोनेटाइज करते हैं, तो यह टेम्पलेट adsense रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए बेस्ट है।


Click here - Theme Preview
Click here - Download Link

4. UltraMag Blogger Theme

यह थीम बहुत ज्यादा attractive और लुकेबल हैं। आप इस थीम को भी यूज़ करके देख सकते हैं। यह ब्लॉग डिज़ाइन में थोड़ा हैवी हैं जिससे हो सकता है, आपका ब्लॉग लोड होने में कुछ सेकंड का latancy दिखने को मिल सकता है। इस थीम का प्लस पॉइंट इसकी डिज़ाइन हैं।


Click here - Theme Preview
Click here - Download Link

5. Minimal Blog Theme Blogger Template

यह ब्लॉग थीम काफी लाइट वेट है, अगर आप अपने ब्लॉग के पेज को पिक्चर फॉर्मेट में रखना चाहते हैं, तो आप इस टेम्पलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी एक फ़ास्ट लोडिंग वेबसाइट हैं।


Click here - Theme Preview
Click here - Download Link

ये कुछ पांच ऐसे ब्लॉगर के थीम / टेम्पलेट हैं, जिसे मैंने सेलेक्ट किया है।  इसके परफॉरमेंस, डिज़ाइन, लोडिंग टाइम आदि देखते हुए। इसके अलावा भी आपको कई सारे टेम्पलेट मिल जाएंगे जिसको गूगल के माध्यम से ढूंढ सकते हैं।  ऊपर दिए गए टेम्पलेट मेरे अकॉर्डिंग बेस्ट हैं आप के अनुसार इसकी रेटिंग आगे पीछे हो सकती हैं।
आशा करता हूँ की आपको मेरे द्वारा सेलेक्ट किये गए ये टेम्पलेट जरूर पसंद आएंगे। 

अंत में मेरा आपसे एक सवाल हैं की आपको ऊपर दिए गये थीम में से आपको कौन सा थीम सबसे ज्यादा पसंद आया जरूर बताये।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ