Subscribe Us

वेब होस्टिंग क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में.

अगर आप इंटरनेट पर अपना एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं। तो आपको दो चीज़े की जरूरत पड़ती हैं- पहला डोमेन नेम और दूसरा वेब होस्टिंग। आज के इस ब्लॉग में मैं आपको वेब होस्टिंग क्या है? के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दूंगा। अगर आपको डोमेन नेम के बारे में नहीं पता है तो आप "Domain Name क्या है? Domain Name कैसे बनाये।" पोस्ट को पढ़कर जान सकते हैं, और अपने लिए एक अच्छा डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

डोमेन नेम खरीद लेने के बाद सबसे बड़ी चुनौती होती है की वेब होस्टिंग लेने की, वैसे तो आप साल के 6000 से 7000 रूपये खर्च करके कोई भी होस्टिंग प्लान ले सकते है। परन्तु वेब होस्टिंग खरीदने से पहले आपको इसकी पूरी और सही जानकारी होना बहुत जरूरी हैं, जिससे आप अपने लिए जरूरत के हिसाब से बेस्ट होस्टिंग प्लान खरीद सकते हैं। तो चलिए आगे मैं आपको बताता हूँ की वेब होस्टिंग क्या हैं? What is Web Hosting? जिसके बाद आप इसके बारे मे जान सकेंगे और अपने लिए एक अच्छा होस्टिंग प्लान खरीद सकते हैं।


वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग ऐसी सर्विस है, जिसमे आपको अपने वेबसाइट के लिए डाटा (जैसे- इमेज, टेक्स्ट इनफार्मेशन, वीडियोस आदि ) स्टोर करने के लिए जगह (Disk Space) दिया जाता हैं, और यही से आप अपने वेबसाइट को इंटरनेट पर होस्ट कर सकते हैं।

जिससे अगर दुनिया में कही कोई भी व्यक्ति इंटरनेट पर आपके वेबसाइट का डोमेन नेम सर्च करेगा तो उसे आपकी वेबसाइट पर उपलब्ध सारी जानकारी ब्राउज़र में दिखेगी।

चलिए मैं आपको एक उदाहरण के जरिये आसान शब्दों में वेब होस्टिंग के बारे में बताता हूँ। जैसे की मान लीजिये आपका मकान या फ़्लैट है जिसका एक पार्टिकुलर अपना एड्रेस होता है, जिससे वह घर आपका है की पहचान होती हैं। ठीक उसी तरह आपके वेबसाइट का अपना पार्टिकुलर नेम  जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं। और जिस तरह आपके मकान में स्पेस होता है, जहां आप अपने जरूरत की सामान रखते हैं। इसी तरह से वेब होस्टिंग प्लान में आपको कुछ स्पेस मिलता है, जहां पर आप अपने वेबसाइट के लिए जरुरी फाइल या डाटा सेव करके रखते है। उम्मीद है इस उदाहरण से आपको वेब होस्टिंग को आसानी से समझने में मदद मिली होगी। 


होस्टिंग में जिस सर्वर का इस्तेमाल आपके होस्टिंग के डिस्क स्पेस में सेव किये हुए डाटा को इंटनेट के माध्यम से पुरे वर्ल्डवाइड प्रसारित किया जाता है, उसे टेक्निकल भाषा में वेब सर्वर कहा जाता है।

अगर आप प्रोफेशनली ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाना चाहते है, तो आपको प्रॉपर डोमेन नेम और एक अच्छी होस्टिंग लेकर ब्लॉग्गिंग करना चाहिए। इसके लिए आपको सालाना लगभग 8000 रूपये तक का खर्च आएगा। परन्तु अगर आप जस्ट ब्लॉग्गिंग करना शुरू करने की सोच रहे हैं या बस पार्ट टाइम हॉबी के लिए ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं तो आप फ्री में ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हैं, और काफी कुछ सिख सकते हैं।





फ्री वेब होस्टिंग Vs पेड वेब होस्टिंग :

अब आप यह तो जान ही गए होंगे की एक वेबसाइट को इंटनेट पर सुचारु रूप से चलाने के लिए आपको डोमेन नेम के साथ होस्टिंग प्लान होना बहुत ही जरुरी है। जिसके लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन अगर आप बिगिनर हैं और अभी आप बहुत कुछ नहीं जानते हैं तो ऐसे में आपको फ्री वेब होस्टिंग के साथ ही अपने ब्लॉग्गिंग या वेबसाइट चलाना चाहिए।

अगर आप सोच रहे हैं की क्या हम फ्री में अपना वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं ? तो इसका जवाब है - हाँ, आप अपने वेबसाइट को फ्री होस्ट कर सकते हैं। Blogger, Tumblr, Wix, Wordpress, Joomla आदि जैसे कई वेबसाइट ऐसे हैं, यहां से आप फ्री में ब्लॉग्गिंग करना शुरू कर सकते हैं। 

लेकिन यदि आप ब्लॉग्गिंग के बारे में काफी जानकारी रखते हैं। और ब्लॉग्गिंग को प्रोफ़ेसनली करके अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं। तो फ्री ब्लॉग्गिंग आपके लिए बेकार है। ऐसे में आपको थोड़े पैसे खर्च करके एक अच्छा सा पेड होस्टिंग प्लान खरीद लेना चाहिए। पेड होस्टिंग में भी आपको अलग अलग प्राइस रेंज में होस्टिंग प्लान मिलता है, तो आप अपने जरूरत को देखते हुए होस्टिंग प्लान ख़रीदे। Hostgator, Godaddy, BigRock, Bluehost, A2 Hosting आदि ये सभी पेड होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर हैं। आप सभी सर्विस प्रोवाइडर की प्राइस और सर्विस को देखते हुए किसी एक से होस्टिंग प्लान ले सकते है।

वेब होस्टिंग के प्रकार :-

वेब होस्टिंग सर्विस आपको अलग अलग स्पेसिफिकेशन और सिक्योरिटी लेवल के साथ दी जाती हैं। इसी के कारण आपको अलग अलग कीमत पर वेब होस्टिंग की सुविधा दी जाती है। इसकी कीमत सर्विस में दिए जाने वाले डिस्क स्पेस, सर्वर, बैंडविड्थ, समय सीमा, सिक्योरिटी आदि के हिसाब से होस्टिंग प्रोवाइडर द्वारा तय की जाती है।
ऐसे में, होस्टिंग को मुख्य रूप से चार प्रकार में बांटा गया है। तो चलिए, जानते हैं की वे चार प्रकार कौन कौन से हैं-

1. शेयर्ड वेब होस्टिंग (Shared hosting)

इस प्रकार के वेब होस्टिंग मे एक ही सर्वर पर कई सारे वेबसाइट अपनी अपनी होस्टिंग सेम सर्वर के साथ साझा करते हैं। इसलिए कई सारे वेबसाइट के डाटा‌ एक ही कंप्यूटर सर्वर पर अपलोडेड होता है, जहां से इन वेबसाइट को होस्ट किया जाता है।

जैसे दोस्त एक ही रूम को शेयर करते हैं तो रूम का किराया भी हम सभी में शेयर होता है। ठीक उसी प्रकार, हमें शेयर्ड होस्टिंग में वेबसाइट होस्ट करने के लिए कुछ स्पेस दिया जाता है, जिसके बदले हमें होस्टिंग कंपनी को किराया देना पड़ता है।


2. वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS Hosting)

VPS भी शेयर्ड वेब होस्टिंग की तरह ही काम करता है, लेकिन इसमें शेयर्ड होस्टिंग की तरह सभी वेबसाइट को एक ही सर्वर से कनेक्ट नहीं किया जाता है। इसकी बजाय, VPS होस्टिंग में एक पुरे सर्वर को कई पार्ट्स में (बैंडविड्थ लिमिट के अनुसार) बाँट दिया जाता है।

जैसे की एक होटल में कई सारे कमरे होते हैं, और हम अपनी जरूरत के हिसाब से कमरे बुक कर लेते हैं। वैसे ही VPS में हम अपनी जरूरत के अनुसार होस्टिंग ले सकते है।
यह शेयर्ड होस्टिंग से ज्यादा सिक्योर और फ़ास्ट है, क्युकी इसमें आपके होस्टिंग सर्वर के साथ कोई दूसरी वेबसाइट इंटरफेयर नहीं कर सकता है।

3. डेडिकेटेड वेब होस्टिंग (Dedicated Hosting)

डेडिकेटेड होस्टिंग में पूरा सर्वर को आपके वेबसाइट के लिए दे दिया जाता है, जिस पर पूरा पूरा आपका हक़ होता है। आप सिर्फ अपने वेबसाइट डाटा को इस होस्टिंग से होस्ट कर सकते हैं। चूँकि इस होस्टिंग सर्विस में कोई भी अन्य वेबसाइट होस्टिंग या डाटा शेयर नहीं करता है, इसलिए यह होस्टिंग सर्विस सबसे ज्यादा सिक्योर और फ़ास्ट लोड होता है।

इसमें पूरा सर्वर को सिर्फ आप अपने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, इसी वजह से इसका किराया भी अन्य होस्टिंग की तुलना में ज्यादा होता है।
अगर इसे साधारण भाषा समझे तो - जैसे अगर आप अपने लिए कोई मकान खरीदते हैं, तो उसपर पूरा हक़ आपका होता है उस प्रॉपर्टी को कोई दूसरा इस्तेमाल नहीं कर सकता है। ऐसे में पूरा कीमत आपको स्वयं चुकाना पड़ता है।

4. क्लॉउड होस्टिंग (Cloud Hosting)

क्लाउड होस्टिंग सर्विस में कई सारे सर्वर्स के रिसोर्सेज का एक साथ इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप क्लॉउड होस्टिंग इस्तेमाल करते हैं, इसका मतलब यह है की आपका वेबसाइट एक समय में कई सारे सर्वर के रिसोर्सेज का इस्तेमाल कर रहा होता है। ऐसे में आपके वेबसाइट के डाउन होने की संभावना न के बराबर होती है और यह आपके वेबसाइट पर हाई ट्रैफिक को भी झेल सकता है।

उम्मीद करता हूँ की इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आप वेब होस्टिंग क्या है के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। अगर आप कोई सवाल पूछना हो तो हमें कमेंट कर सकते हैं। 
अंत में मेंरा आपसे आखिरी सवाल क्या आप ब्लॉग्गिंग करते हैं या ब्लॉगिंग करने की सोच रहें हैं? आप किस सर्विस प्रोवाइडर की होस्टिंग प्लान इस्तेमाल करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ