Subscribe Us

Youtube SEO टिप्स हिंदी 2020 : यूट्यूब पर ज्यादा व्यूज कैसे लाये।

अगर कोई यूटूबर बनना चाहता है, और चैनल की शुरुवात करने के बाद रेगुलर वीडियोस भी डालता रहता है। पर उसके लिए कई दिनों-महीनो तक अपने वीडियो में ज्यादा व्यूज ला पाना संभव नहीं हो पता है। क्युकी न तो उसके पास कोई सब्सक्राइबर बेस होता है, और न ही ज्यादा लोग उसे जानते हैं। ऐसे में अपने वीडियो पर ज्यादा व्यूज पाने के लिए आपको अपने यूट्यूब वीडियो का SEO कर सकते है। तो चलिए आगे जानते हैं - Youtube SEO टिप्स हिंदी 2020 : यूट्यूब पर ज्यादा व्यूज कैसे लाये। के बारे में। अगर आप यूटूबर हैं तो आपको यह बहुत मदद करेगा अपने विडिओ व्यूज और watchtime बढाने में।

Youtube seo tips

SEO क्या है ?

यूट्यूब SEO जानने से पहले SEO क्या होता है ? जानना बहुत जरूरी है। तभी आप यूट्यूब SEO के टिप्स को सही से समझ पाएंगे। 
SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization होता है। इसका काम होता है कि - जब भी कोई गूगल, Yahoo जैसे Search Engine पर कुछ Search करता है तो उसका crawler या Bot पुरे इंटरनेट पर उसका उत्तर ढूंढता है, और जो भी बेस्ट रिजल्ट होता है उसे आपके मोबाइल ब्राउज़र पर सबसे पहले दिखाता है।  चूँकि लगभग सभी लोग पहले आने वाले वेबसाइट या वीडियो पर क्लिक करते हैं, इसलिए जो पेज पहले रैंक करता है उसपर ज्यादा ट्रैफिक या व्यूज आते है। 
इसलिए हमे अपने यूट्यूब वीडियो का seo ऐसे करना चाहिए की वो सर्च रिजल्ट में पहले आये, इसके साथ साथ आपके कंटेंट में भी दम होना चाहिए।
यहाँ तक तो आपने SEO के बारे में बेसिक जानकारिया ले ली। तो चलिए आगे जानते हैं की यूट्यूब के विडिओ पर कैसे SEO करते हैं। 

क्या आप एक यूटूबर हैं ?

मेरे प्रिय दोस्तों, अगर आप एक यूटूबर हैं, तो इसके बाद मैं जो भी बातें  आगे लिखी है। उसको आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए। मैंने beginner के अनुसार बेसिक से सारी बातें बताई है तो हो सकता है कुछ बातें आपको पहले से ही मालूम हो। अगर आप यूट्यूब को carrier के तरह देखते हैं, तो सबसे पहली बात की आप जो भी वीडियो बनाये तो वो full informative और Quality वीडियो होना चाहिए।

वीडियो अपलोड करते समय ध्यान देने वाली बातें -

जब आप एक अच्छी Quality वीडियो बना लेते हैं, तो फिर बात आती है उसे youtube  पर अपलोड करने की। अपलोड करते समय यूट्यूब को अपने वीडियो से जुडी कई इनफार्मेशन जैसे Title, Description, Thumbnail, Tags , Hash Tags, Age Restriction, Video Recording Date आदि देने होते हैं। और ये सारी इनफार्मेशन की हेल्प से गूगल crawler यह जान जाता है की आपके वीडियो में क्या बातें बताई गयी है। जिससे आपके वीडियो सर्च रिजल्ट में आने लगते हैं। 

Youtube SEO टिप्स हिंदी 2020:

तो चलिए मैं आपको एक एक करके सारी चीजे समझाता हूँ की - ताकि जब आप अपना वीडियो youtube  पर डाले तो SEO करके अपलोड करें। 
  • Title : आप अपने वीडियो में किस टॉपिक पर बात कर रहे है, यही यूट्यूब के वीडियो के लिए Title होता है। एक अच्छा title 10 से 15 शब्दों का हो सकता है। कोशिश करें की इसमें ज्यादा focus मुख्य keyword पर होना चाहिए। 
  • Description : चूँकि Title में हम ज्यादा शब्द का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। उसी की कमी Description पूरा कर देता है। यहाँ आप अपने वीडियो के बारे में विस्तृत रूप से बता सकते हैं। आप चाहे तो विडिओ का transcription भी description में डाल सकते हैं। 
  • Thumbnail : एक यूट्यूब विडिओ के लिए Thumbnail उसकी जान होती है। क्युकी हम सभी जानते हैं First Impression इस Last Impression, और thumbnail एक वीडियो की first इम्प्रैशन है। अगर thumbnail ही बेकार होगा तो कोई विडिओ भी देखना नहीं चाहेगा।
  • Tags : कोई भी यूजर जब कुछ google करता है तो वह search बॉक्स में कुछ type करता है या फिर voice सर्च की मदद से बोलकर सर्च करता है। इसी तरह के queries या सवालो या keywords को हम Tags कहते है। निचे आप कुछ relatable tags देख सकते हैं, जो की गूगल पर कुछ सर्च करने पर suggest किये जाते हैं। 
  • Age Restriction : Youtube के Rules और Policies बहुत ही अलग है, जिसका सख्ती से पालन भी किया जाता है। यूट्यूब नहीं चाहता है की किसी भी कम उम्र वाले बच्चे के सामने कभी कोई Adult कंटेंट सामने आ जाये। इसी के लिए यह ऑप्शन यूजर के लिए दिया गया है ताकि एडल्ट वीडियोस को अलग कैटेगरी में रखा जाए।
ये कुछ ऐसी बातें हैं जिसको वीडियो अपलोड करते समय उसकी जानकारी feed करना एक महत्वपूर्ण काम है। इसके बिना आपका वीडियो के यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में आने के चान्सेस बहुत कम होते हैं। इसके अलावे कई बातें और है जो आपके वीडियो का seo करने में काफी  help करते हैं और ये चीज़े बहुत सारे लोगो को नहीं पता होती है। 
  • Hash Tag का Use : अगर आप अपने वीडियो पर organic search से ज्यादा views लाना है तो आपको description में main keyword को Hash Tag साथ use करना चाहिए। जैसे - #youtubeseo #advanceseo etc. 
  • Keyword based file name : जब कोई वीडियो बनाते हैं या उसे edit कर लेते हैं, तब अगर ध्यान दें तो हमारे वीडियो का filename (xyz.mp4) अजीब सा होता है जिसमे devicecode और shoot date होता है। इस तरह का file name video के SEO optimised होने में बाधा डालती है। इसलिए फाइल का नाम Topic से related रखना ज्यादा बेहतर माना जाता है। जैसे- youtubeseohindi.mp4 etc. 

इस वीडियो क्लिप में ऊपर बताये सभी तथ्य देख सकते हैं -


तो दोस्तों ये कुछ यूट्यूब SEO से related टिप्स थे, जिसको अगर आप फॉलो करते हैं और आपके कंटेंट में दम है। तो आपकी वीडियो हमेशा फर्स्ट पेज रिजल्ट में आएगी। जिससे आप यूट्यूब पर जल्दी success की सीढी पर चढ़ने लगोगे।

मेरे प्रिय दोस्त, उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। आप इस ब्लॉग को अपने youtuber दोस्त के साथ तो जरूर शेयर करें। आपको क्या लगता है कि सही में काम करता है की नहीं ? अपना जवाब कमेंट करके जरूर बताये।