Subscribe Us

10 टिप्स : यूट्यूब पर व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ाये 2020.

दोस्तों, यूट्यूब आजकल के समय में ऑनलाइन कमाई करने का सबसे अच्छा जरिया बन गया है। हमारे भारत में कई चर्चित यूटुबरस जैसे टेक्निकल गुरूजी, BB की वाइन्स, कैरी मिनाती आदि जो की यूट्यूब पर वीडियोस बनाकर महीने का लाखों रुपया कमाते हैं, क्युकी इनके चैनल पर महीने में करोड़ो व्यूज आते हैं। अगर आप भी एक यूटूबर हैं, और आपके वीडियोस में भी व्यूज नहीं आते हैं तो आप इस ब्लॉग को ध्यान से समझकर पढ़िए। इसमें मैंने "यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये।","Increse Youtube Views" के पांच ऐसे टिप्स बताई है जो हिंदी ब्लॉगमे आपको शायद कही भी नहीं मिलने वाली है। 

तो चलिए आगे आपको बताता हूँ की कैसे आप भी इसी तरह से 5 महत्वपूर्ण Tips का अनुसरण करके अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा सकते हैं। इस ब्लॉग में दी गयी जानकारी Mr. Brian Dean के विचारो पर आधारित है। जो की एक सफल डिजिटल मारकेटर,ब्लॉगर और यूटूबर हैं।

5 tips to increase youtube views,यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये
Increase YT Views Tips

यूट्यूब व्यूज  पर व्यूज कैसे बढ़ाये। YouTube Videos Par Views Kaise Badhaye?

1. Write smart description :

आप जितना भी अच्छा कंटेंट बना लें, अगर आप डिस्क्रिप्शन सही से नहीं लिखते हैं। तो यूट्यूब आपके वीडियो को ज्यादा प्रमोट नहीं करता हैं। क्युकी जब तक आप डिस्क्रिप्शन में सही कीवर्ड्स का इस्तेमाल नहीं करेंगे। तब तक आपने वीडियो में क्या बताया है, उसे यूट्यूब नहीं समझ सकेगा। जिससे सर्च रिजल्ट में आपका वीडियो नहीं आएगा।
निचे मैं आपको एक layout दूंगा, जिसके अकॉर्डिंग अगर आप डिस्क्रिप्शन लिखेंगे तो ज्यादा चान्सेस होगी की आपका वीडियो सर्च रिजल्ट में पहले आएंगे। इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए आपको आगे पूरी जानकारी मिलेगी। 

2. Share on Social Media [वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करें।]:

अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रीय हैं, और आपके कई लोग फॉलो करते हैं। तो आप वीडियो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर, Linkedin, पिंटरेस्ट आदि पर शेयर कर सकते हैं।
हाँ, वीडियो अपलोड करने के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना चाहिए क्युकी अगर कोई आपका वीडियो को कुछ सेकण्ड्स देख कर बंद कर देता है। इसके चलते आपका ऑडियो रिटेंशन कम होता है, जिससे आपका वीडियो सर्च रिजल्ट में आगे रैंक नहीं कर पाता है।

3. Reply to comments [Comments का उत्तर दें] :

अगर आपके यूट्यूब वीडियो पर आपके viewers का कोई comments आता है। तो आपको उसका जवाब अगर सम्भव हो तो जरूर दें। इससे आपका और व्यूअर का रिलेशन मजबूत बनता है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपको सपोर्ट करेंगे। जो आपको यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज बढ़ाने में मदद मिलेगी।

4. Use Good Tags [अच्छी टैग्स लगाए]:

यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने के लिए आपको टैग्स सही लगाना आना चाहिए। क्युकी यूट्यूब आपके वीडियो को सर्च रिजल्ट में तभी शो करता है, जब कोई सर्च कवेरी आपके टैग्स के साथ या डिस्क्रिप्शन कीवर्ड के साथ मैच करती हैं। आगे आपको मैं बताऊंगा की कैसे टैग्स लिखने चाहिए?

5. Create blogs on YouTube channel [YT चैनल पर ब्लॉग बनाये]:

आप अपने यूट्यूब चैनल से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं। जिसपर आप SEO कंटेंट लिखकर ज्यादा से ज्यादा व्यूअर को ब्लॉग पर ला सकते हैं। इस ट्रैफिक को आप अपना यूट्यूब वीडियोस पोस्ट में attach करके लोगो तक पंहुचा सकते हैं। जिससे आपका यूट्यूब पर watch time और subscriber दोनों ही बढ़ेंगे।

6. Name of file as Title [फाइल का नाम Title लिखें]:

वीडियो बनाने के बाद जब आप सेव करते हैं तो ध्यान रखें की आपका फाइल का नाम आपके वीडियो के title के तरह हों। इससे आपके यूट्यूब वीडियो का seo हो जाता है। और यह आपके वीडियो को रैंक करने में मदद करता है।



कुछ अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट्स:

5 More Important Tips to increase YouTube Views [5 महत्वपूर्ण टिप्स व्यूज बढ़ाने के लिए]

यूट्यूब चैनल को अगर सक्सेस करना है तो आपको अच्छे वीडियोस के साथ साथ सही तरीके से Title, Description, Thumbnails, Keywords, Tags आदि लिखने होते हैं। आगे मैं आपको detail में बताऊंगा की कैसे आपको  सब अपने वीडियो के लिए लिखना है।

A. Title कैसे लिखें :

वीडियो का title ऐसा होना चाहिए, जो main keyword पर focused होना चाहिए। जिसपर ज्यादा से ज्यादा लोग सर्च करते हैं। इस तरह के टाइटल को ढूंढने के लिए आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है। Youtube के लिए सबसे अच्छा टूल TubeBuddy है। इसकी मदद से आप कौन सा कीवर्ड यूट्यूब पर रैंक कर रहा है आदि की जानकारी ले सकते हैं।


B. Description कैसे लिखें :

डिस्क्रिप्शन में आप detail में अपने topic या title का वर्णन कर सकते है। इसमें आप वीडियो से जुडी छोटी से छोटी जानकारी भी text format में बता सकते हैं। यह आपके यूट्यूब वीडियो का SEO करने में मदद करता है। मैंने description को तीन भागो में बांटा है, अगर आप इन तीनो स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप एक बहुत ही अच्छा डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार है-
  • सबसे पहले 2 से 3 वाक्य में आपको वीडियो के बारे में strong intro देना है। इसमें main keyword या title का कम से कम एक बार जिक्र होना चाहिए। क्युकी first impression is last impression अगर पहले के दो lines intresting  होंगे तो लोग पूरा डिस्क्रिप्शन पढ़ लेंगे जिससे आपका हो फायदा है।
  • इसके बाद आपको वीडियो की detailed information देनी है। इसमें आप वीडियो में बताई बातों का subtitles भी लिख सकते हैं। या पार्ट लगभग 150 से 200 शब्दों तक का हो सकता है। 
  • अंत में तीसरे पार्ट में, आप अनेक links जैसे affiliate links, Social media links, youtube channel link, Blog या website लिंक आदि डाल सकते हैं। जो आपके followers और सब्सक्राइबर्स बढ़ने में मदद करेगी। 
Demo निचे देख सकते हैं :-

5 Tips to increase youtube views.


C. "BOGY" Thumbnails का उपयोग करें :-


यूट्यूब वीडियो में थंबनेल का सबसे बड़ा Role होता है। अगर आपका वीडियो सर्च रिजल्ट में आ जाता है, तब thumbnail ही है जो व्यूअर को आपके वीडियो को देखने के लिए आकर्षित करता है। इसलिए आप जो भी थंबनेल बनाते है वो स्पस्ट और आकर्षक होना चाहिए। 

आप अपने वीडियो के थंबनेल में कभी भी वैसे कलर का इस्तेमाल न करे जिसको यूट्यूब इंटरफ़ेस पर यूज़  है। जैसे Red, Black और White कलर। इन कलर्स को छोड़कर आप किसी भी अन्य आकर्षक कलर का इस्तेमाल अपने थंबनेल में कर सकते हैं।
तो कौन कौन से कलर्स सबसे ज्यादा आकर्षक लगते हैं, इसके लिए आप BOGY वर्ड को ध्यान में रखकर अपने वीडियोस के लिए thumbnails बना सकते हैं। चलिए मैं आपको BOGY का मतलब समझाता हूँ। 

BOGY कलर को दर्शाता है जहां B=Blue , O=Orange, G=Green, Y=Yellow होता हैं। ये ऐसे कलर्स हैं जिसका यूज़ आप आकर्षक thumbnail बनाने में कर सकते हैं। हालाँकि आप सिर्फ यही कलर इस्तेमाल करें यह कोई जरूरी नहीं है, आप इसके अलावा आओर भी अलग कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


D. Tag लगाते समय इस Formula का करें उपयोग :

किसी चीज को अगर यूट्यूब का स्पाइडर(Crawler) जल्दी समझता है तो वो title और Tags ही हैं, Title कैसे लिखा जाये इसके बारे में हम पहले ही बात कर चुके हैं। अभी आपको सीखना है की यूट्यूब videos प्रकार tags लगाए जाए, कैसे ज्यादा सर्च किये जाने वाली क्वेरी को tags में जोड़ा जाए?

अभी आप तोड़ा सा concentration बनाकर चीजों को समझने की कोशिश करिये, tags का क्या काम है, ये आपके वीडियो को कैसे ज्यादा व्यूज दिला सकता है। दोस्तों, Youtube में जो भी चीजे सर्च की जाती है, अगर वीडियो के tags और title में भी वो चीज़े मौजूद हैं तो आपका वीडियो भी सर्च रिजल्ट में आएगा। यही आपके वीडियोस  organic व्यूज दिलाती हैं।


Youtube Tags, Toutube Tagline
Formula for YouTube Video Tags
Tags लगाने के लिए लिए आप "MVC" formula का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमे आपको स्टेप वाइज अलग अलग प्रकार के keywords लगा सकते हैं।
MVC में प्रत्येक वर्ड का अलग मतलब है; जैसे -
  1. M = Main Keyword 
  2. V = Variations 
  3. C = Categories
इससे आप समझ सकते हैं की सबसे पहले जो Tags आप लगा रहे हैं वो Main keyword पर आधारित होना चाहिए, ये keywords short ज्यादा सर्च किये जाने वाले हो सकते हैं। जैसे अगर आपके वीडियो का title है " Blog kaise banaye aur isse paise kaise kamaye ". तो आप Tags(main keywords ) कुछ इस प्रकार से लिख सकते हैं। "Blog","Blogging","Create blog" आदि लिख सकते हैं। 
उसके बाद आप अपने main keyword में कुछ अलग words जोड़कर के टैग्स बना सकते हैं, और इतना सब कर लेने के बाद आप question के अनुसार भी Tags लगा सकते हैं। जैसे "Blog kaise bnaye",Youtube par views kaise laaye" etc.
Last but not least;

E. अपने यूट्यूब वीडियो को Quora, Reddits जैसे Forums पर शेयर करें: 

Online platforms अपने youtube चैनल और videos को प्रमोट करने के लिए सबसे सही जगह हैं।अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर प्रोमोट करके, आप अपने वीडियो को ज्यादा और जरूरतमंद लोगों तक पंहुचा सकते हैं। यह आपके चैनल को grow करने में बहुत मदद करेगा।

youtube tips in hindi, 5 youtube tips

लोग अपने questions को ज्यादातर forums जैसे Quora, Reddits etc. पर पूछते है, वहां आप अपने वीडियोस की मदद से उनके सवाल के जवाब दे सकते हैं यहीं जिससे आपके यूट्यूब चैनल ज्यादे से ज्यादे लोगो तक पहुंच पायेगा।

तो ये कुछ 5 महत्वपूर्ण टिप्स यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने के लिए मैंने आपको बताये हैं, अगर आप भी एक youtuber हैं या youtuber बनने के सोच रहे हैं तो ये टिप्स आपको अपने चैनल को बढ़ाने और वीडियोस पर व्यूज लाने में मदद करेगा। इनमे से कुछ टिप्स मैंने "Brian Dean" के अनुसार बताई है। आप चाहे तो उनका ब्लॉग पढ़कर और ज्यादा जानकारी पा सकते हैं।

समापन:

मैंने आपको youtube channel को grow करने का formula बता दिया है, अब आपकी बारी है की आप इस पोस्ट से क्या सीखते है। और इस ज्ञान को कैसे अपने लिए उपयोग में लाते हैं। 
मैं आपसे जानना चाहता हूँ की ऊपर के 5 important tips में से आपको कौन सा tips सब धान्शु और जबरदस्त लगा, जिसको आप पहले नहीं जानते थे। पर अब उसका use करके अपने चैनल पर J Curve Growth लाने वाले हो। 
निचे कमेंट करके जरूर बताये।

मेरे प्रिय दोस्त, उम्मीद है की आपको यह पोस्ट "यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये [5 important tips]" पसंद आया होगा। आप इस ब्लॉग को अपने youtuber दोस्त के साथ तो जरूर शेयर करें। ये tips आपको कितना हेल्प करती है हमें कमेंट करके जरूर बताये।