Subscribe Us

Top 10 Blogging myths 2020 in hindi.

जब से इंटरनेट का इस्तेमाल होना बढ़ा है, लोगो में भी ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने की इच्छा बढ़ रही है।ऐसे में ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन कमाने का जरिया काफी जोर शोर पर है। हाँ, यह सही बात है की आप ब्लॉग्गिंग करके महीने का लाखो या उससे कई गुना ज्यादा भी कमा सकते हो। यह देखकर सभी लोग सोचते हैं की चलो, ब्लॉग्गिंग करते है और ढेर सारा पैसे कमाते है। कई लोग तो ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए अच्छा खाशा Jobs छोड़ देते हैं। ऐसे में शायद, इन लोगो को Blogging के बारे में सही से जानकारी नहीं होती है। इस ब्लॉग में मै आपको ब्लॉग्गिंग से जुड़े Myths के बारे में बताने वाला हूँ। तो जानिए Top 10 Blogging Myths, या ब्लॉग्गिंग से जुड़े 10 गलत धारणा के बारे में -

Blogging से जुड़े 10 Myths(झूठ) :-

आज के समय में बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं, जो ब्लॉग्गिंग में बहुत ज्यादा सक्सेसफुल हैं। जिनको देखकर बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं, और inspire होकर ब्लॉग्गिंग start कर देते है। चूँकि ऐसे लोग का ब्लॉग्गिंग करने का main motto बहुत ज्यादा पैसे कमाना, और कम समय में ज्यादा सक्सेसफुल बनना होता है। जो की इतना आसान भी नहीं है। ऐसे कई सारे myths हैं, जो सुनने में तो अच्छी लगती है पर सच कड़वा होता है।


top 10 blogging myths, blogging myths, blogging myths in hindi, top 10 blogging myths in hindi

1. Blogging में बहुत पैसा है। 

यह कथन बिलकुल सत्य है कि " ब्लॉग्गिंग में बहुत पैसा है"। और यही बात अक्सर लोगो को ब्लॉग्गिंग करने के लिए अपने ओर आकर्षित करती है। अगर आप भी यभी सोचकर ब्लॉग्गिंग शुरू करने वाले हैं, तो शायद आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के काबिल नहीं हैं। ब्लोग्स तभी सक्सेसफुल होते हैं, जब उसपर अपलोड की इनफार्मेशन व्यूअर के जीवन में कोई वैल्यू ऐड करती हो। शुरुवाती दिनों में एक ब्लॉगर को बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है। ब्लॉग के starting में ब्लॉगर अपने ब्लोग्स से इनकम के रूप में एक पैसा भी नहीं मिलता है। फिर अपने passion को फॉलो करते हुए दिन रात मेहनत करते है। ऐसे में अगर आपका लक्ष्य पैसे है, तो आप अपने काम को करने के लिए मोटीवेट नहीं हो पाओगे।

2. Blogging का मतलब लिखना 

कुछ लोग यह कहेंगे की ब्लॉग्गिंग तो बहुत असान है। इसमें बस आपको किसी विषय वस्तु पर लिखना होता है, उसे पब्लिश करना है और बस पैसे छापो। हाँ, ये सत्य है की ब्लॉग्गिंग में आपको लिखना होता है। इसका मतलब यह नहीं की आप कुछ भी गलत सही लिख देंगे। आजकल के ऑडियंस इतने वेवकूफ नहीं होते उन्हें सही गलत का फ़र्क़ होता है। और ब्लॉगर होने के नाते यह आपका भी फर्ज है कि आपको सही जानकारियां ही लिखनी चाहिए। ब्लॉग वैसा ही लिखना चाहिए जो ज्यादा Traffic ला सके। यह तभी होगा जब आपका ब्लॉग ज्यादा इन्फोर्मटिव हो। चंद पैसो के लिए कभी भी अपने ऑडियंस के साथ धोखा नहीं करना चाहिए क्युकी ऑडियंस/व्यूअर का प्यार और सपोर्ट से ही आप सक्सेसफुल बनते हैं।

3 . Blogging में पैसे इन्वेस्ट करना पड़ेगा 

यह ब्लॉग्गिंग का सबसे बड़ा myth है। हाँ, मै समझ सकता हूँ की कोई भी newbie जो ब्लॉगर बनना चाहता है शुरू में theme, plugins etc. खरीदने के लिए पैसे इन्वेस्ट नहीं करना चाहता। मै आपको बता दू आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए बस दो चीज़ो की जरूरत है। 
1. Domain : जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट का url या web address होता है।
2. Hosting : होस्टिंग सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस है। जिसमे कोई भी होस्टिंग प्रोवाइडर आपको वेब स्पेस रेंट पर देता है, जिसके हेल्प से आप अपने ब्लॉग को live कर सकते हैं।
Domain और Hosting आप Godaddy, Bluehost, Hostgator आदि वेबसाइट से खरीद सकते हैं। अगर आप domain और hosting  ख़रीदेंगे तो इसमें आपको 5000 रूपये तक का सलाना खर्चा आ सकता है।
लेकिन अगर आप एक भी पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप ब्लॉग्गिंग की शुरुवात फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म से कर सकते है।
फ्री में ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए Blogger (blogger.com) सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

4. क्या ब्लॉग 1000 से 1500 words का होना चाहिए ?

कई लोगो के मन में सवाल रहता है, ब्लॉग कितना वर्ड का होना चाहिए? तो मै आपको बता दूँ वैसे तो कोई limit नहीं है। एक ब्लॉगपोस्ट जो आसानी से गूगल में रैंक किया जा सके, इसके लिए आप 300 वर्ड तक का पोस्ट लिख सकते है। लेकिन ज्यादा ध्यान इस बात पे देना चाहिए की ब्लॉग में ज्यादातर जानकारी पोस्ट के विषय के ऊपर होना चाहिए। कुछ नए ब्लॉगर यह सोचते है की ब्लॉग में 1000-1500 या उससे ज्यादा word रहे तो उन्हें ज्यादा फायदा होगा। Word Counting बढ़ाने के चलते वे अनाप सनाप कुछ भी लिख देते है। जिससे ब्लॉग पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता है।

5. ब्लॉग के permalink से date format (yyyy/mm) को remove करना

कई ब्लॉगर का यह मानना है की ब्लॉग के permalink से date format हटा देने पर आपका ब्लॉग google पर जल्दी रैंक करेगा। यह बात तो सही है कि date format हटा देने पर SEO करना easy हो जाता है। लेकिन इसका ब्लॉगर को नुक्सान भी होता है। चुकी गूगल हमेशा fresh और नए कंटेंट को प्रमोट करता है। ऐसे में अगर आपके permalink में date format रहने से google crawler आपके कंटेंट प्रमोट करता है। अगर आप एक ही topic पर अलग अलग समय पर ब्लॉग लिखते हैं तो नए ब्लॉग को गूगल पहले शो करता है। मै भी अपने ब्लोग्स के permalink date format  ही लिखता हूँ। जो की आप निचे के इमेज में भी सकते हैं।


blogger permalink, top hindi blogging myths2020

6. ब्लॉग्गिंग एक करियर ऑप्शन 

जब लोग ब्लॉगर के सक्सेस को देखते हैं, और जब उन्हें भी ब्लॉग्गिंग का कीड़ा काट लेता है जैसे की मुझे का है। तो पुरे जोश और एनर्जी के साथ एक वेबसाइट हैं, स्टार्ट कर लेते हैं अपना ब्लॉग्गिंग करियर। पर जो पैसे के लिए ब्लॉग्गिंग करते हैं, उनका मोटिवेशन जल्दी ख़त्म हो जाता है। और ब्लॉग्गिंग को लम्बे टाइम के लिए नहीं कर पाते हैं। 
ब्लॉग्गिंग या कोई भी ऑनलाइन काम को शुरु में पार्ट टाइम ही करना चाहिए। जब आपके ब्लोग्स पर अच्छा खाशा traffic आने लगे और जब आप इससे अच्छी earning करने लगे तभी आप इसे फुल टाइम करें। लेकिन मेरे राय में हमें ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी काम करते रहना चाहिए, जिस पर पूरा आपका कण्ट्रोल होता है।

7. अपने Competitors के ब्लॉग को share  करने से बचना 

ब्लॉग्गिंग में आपके competitors वे लोग हैं, जो आपके जैसे same niche पर ही काम करते हैं। जब कोई ब्लॉग्गिंग के फील्ड में नया आता है, तो वह किसी दूसरे ब्लॉगर के same topic के ब्लोग्स को शेयर नहीं करता है। यह सोचकर की कही वो मुझसे आगे न हो जाये या उसका ब्लॉग हाई रैंकिंग का न हो जाये वगैरह वगैरह। लेकिन अगर आप किसी दूसरे के क्वालिटी कंटेंट को शेयर करते है तो इससे आपका ही फायदा होता है। पहला तो यह कि अगर आप अच्छे पोस्ट को शेयर करते है तो इससे आपका ही रीडर बेस बढ़ता है। दूसरा, यह की अगर highest ऑथिरिटी ब्लॉगर के नज़र में आपकी creadibility बढ़ती है, जिससे हो सकता है की वह भी आपके ब्लॉग को प्रमोट करें।

8. एक इन्फ्लुएंसर और ब्लॉग वायरल; फिर पैसा ही पैसा 

कोई नया ब्लॉगर जो यह सोचता है कि एक इन्फ्लुएंसर को पैसे देकर अपना ब्लॉग का प्रमोशन करवाए तो रातो रात मेरा ब्लॉग वायरल हो जायेगा और बहुत ज्यादा पैसे कमा लूंगा। तो ऐसे में आपको बता देना चाहता हु कि यह ऑप्शन लम्बे समय तक चलने वाला नहीं है। अगर आपको अपने ब्लॉग को सक्सेसफुल बनाना है तो इसका एक ही उपाय है - Quality और Informative Blogs.

9 . ज्यादा ट्रैफिक, ज्यादा पैसा 

जितने भी लोग आपके वेबसाइट को विजिट करते है, उसे हम ट्रैफिक कहते हैं। यहां यह बात शत प्रतिशत सही है की अगर आपके वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक (viewer) आते है तो इससे आपकी earning भी बढ़ जाती है।आप भी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक लाते है, तो आपकी earning भी बढ़ जाएगी। परन्तु इसके अलावा और भी कई फैक्टर्स हैं जो आपकी ब्लॉग्गिंग earning को decide करता है, जैसे की उस दिन की CPC (Cost Per Click) कितनी है; CTR (Click Through Rate) कितना है; impressions कितने आये हैं; Clicks कितनी हुई ? आदि। तो यह मानना की ज्यादा ट्रैफिक मतलब ज्यादा पैसा एक myth है।

10. सफलता की चाबी - Consistency 

ब्लॉग्गिंग या ऑनलाइन जितने भी प्लेटफॉर्म्स ( youtube, facebook etc ) है। इन पर अगर आपको सफलता चाहिए तो आपको consistent रहना ही होगा। इसका मतलब यह है की आपको एक रेगुलर समय अंतराल पर ब्लोग्स डालने है। अपने वेबसाइट को अप टू डेट रखना है। और कोशिश करना है की हम अपने viewers के साथ engaged रहे। इससे आप अपने ब्लॉग्गिंग के करिअर में बहुत ज्यादा सक्सेस हो पाएंगे।

मेरे विचार : 

ऊपर हमने top 10 blogging myths in hindi के बारे में बताया है, ये ऐसे myths है जो सही तो है पर इन चीज़ो के negative sides या इसे पुरे डिटेल्स के साथ नहीं बताया जाता है। जिसके चलते लोग ब्लॉग्गिंग करने से कतराते है। अगर कोई कर भी ले तो लम्बे समय तक नहीं टिक पता है।
इस पोस्ट को अगर आपने पूरा पढ़ा है, तो आप यह जान ले ब्लॉग्गिंग इतनी कठिन भी नहीं है। अगर आपको लिखना भी नहीं आता है फिर भी आप फ्री ब्लॉगर प्लेटफार्म की मदद से बिलकुल फ्री में ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर सकते हैं। 

आपको यह भी पढ़ना चाहिए -

आपने सीखा :-
इस ब्लॉग में हमने आपको Top 10 Blogging myths, Myths related to  blogging, blogging से जुड़े कुछ धरना जिसको लोग नहीं जानते  के बारे में बताया है।
आशा करता हूँ की इसमें दी गयी जानकारी स्पष्ट रूप से समझ में  गयी होगी।
अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। मै आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूँगा।

अंत में यही कहूंगा की अगर यह ब्लॉग पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें, और एक प्यारा सा कमेंट जो मुझे आगे और मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करें।

|| सहृदय आपका धन्यवाद ||